How to invest in sip for beginners in Hindi : एसआईपी में निवेश कैसे करे।

 दोस्तो SIP (systematic invastment plan) की मदत से आप बहुत कम capital से भी इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है। ऐसा नहीं है की आप को SIP के लिए बहुत बड़े इन्वेस्टमेंट कि जरूरत पड़ेगी SIP मे आपकी इन्वेस्टमेंट भी सेफ होती हैं और रिटर्न भी अच्छे मिल जाते है। तो आइए  SIP में किस प्रकार से निवेश किया जाता हैं । 



एसआईपी मे निवेश कैसे करे।How to invest in SIP? 

 दोस्तो अगर आपको भी एसआईपी में पैसे निवेश करने है तो आपको पास एक डीमेंट अकाउंट होना जरूरी है अगर आपके पास  Demat Account नही है तो पहले एक demat अकाउंट बना लीजिए उसके बाद उसी डीमेंट अकाउंट में अपने बैंक खाते को लिंक करके डिमेंट अकाउंट में अपने एसआईपी की हिसाब से पैसे जमा करें 

  •  एक म्यूचुअल फंड चुनें: एक ऐसा म्यूचुअल फंड चुनें जो आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप हो।
  • केवाईसी पूरी करें: जिस फंड हाउस या मध्यस्थ के माध्यम से आप निवेश करने की योजना बना रहे हैं, उसके लिए आवश्यक अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) प्रक्रिया को पूरा करें।
  • आवेदन पत्र जमा करें: म्यूचुअल फंड कंपनी या वितरक द्वारा प्रदान किया गया एसआईपी आवेदन पत्र भरें 
  • निवेश राशि निर्धारित करें: उतना ही करे जितना आप निवेश करसके आपके समय की हिसाब से हर सप्ताह या हर महीने
  • बैंक विवरण प्रदान करें: एसआईपी निवेश के ऑटो-डेबिट के लिए अपने बैंक खाते का विवरण प्रदान करें।
  • अधिकृत अधिदेश: एसआईपी निवेश के लिए अपने बैंक खाते से ऑटो-डेबिट की अनुमति देने वाले फॉर्म पर हस्ताक्षर करें।
  • एसआईपी शुरू करें: एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, आपकी एसआईपी चुनी गई आवृत्ति और राशि के अनुसार शुरू हो जाएगी।

 दोस्तो ये कुछ steps थीं जो आपको एसआईपी शुरू करते समाय करनी हैं इन steps को follow करके आप अपनी एसआईपी मैं निवेश करना शुरू कर सकते हैं



एसआईपी कितने समय तक रखे। How to set SIP Goals? 

दोस्तो SIP में आपके पैसे जैसे जैसे आप इनवेस्ट करना जारी रखते हैं आप की पैसे compunding होती रहती हैं इसलिए आप जितना लंबे समय तक invastment हैं आपको उतना अच्छा रिटर्न मिलता है इसके लिया आप को पहले या जानना होगा की आप कितना महीने या साल का लिया एसआईपी बने रहना चाहते है इसके लिया आप को आपको अपना एक Goal सेट करना होगा की आप कितना साल के लिया पैसे इनवेस्ट करना चाहते हैं ।

दोस्तो जब आप अपना एक Goal सेट करले तब आपको पता करना होगा की आप जिस Mutual funds में निवेश करना चाहते हैं उनके रिटर्न कितना ही इसके लिया आपको या करना पड़ेगा और एसआईपी से जुड़ी लागत और शुल्क को समझना महत्वपूर्ण है। प्रवेश और निकास भार पर ध्यान दें, क्योंकि ये आपके समग्र रिटर्न को प्रभावित करते हैं। इसके अतिरिक्त, अपने SIP के प्रदर्शन की नियमित रूप से निगरानी करने के लिए प्रतिबद्ध रहें। समय-समय पर समीक्षा यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि आपका निवेश आपके लक्ष्यों के अनुरूप बना रहे, जिससे रास्ते में आवश्यक समायोजन की अनुमति मिल सके। इन कारकों को अपने निवेश उद्देश्यों के साथ जोड़कर, आप सबसे उपयुक्त एसआईपी योजना चुनने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होंगे।



एसआईपी में रिटर्न्स कैसे मिलते है । How SIP gives returns ?

दोस्तो अभितक आप या तो जान ही गए होगे की एसआईपी में निवेश करने से आपके पैसे कंपाउंडिंग होते हैं मगर कितना बढ़ेंगे या कितना आपको रिटर्न मिलेगा इसकेलिया आपको SIP calculator की मदत से रिटर्न को calculate करना पड़ेगा हालाँकि, सरलीकृत ऑनलाइन एसआईपी कैलकुलेटर उपलब्ध हैं जो एसआईपी राशि, अवधि और रिटर्न की अपेक्षित दर के आपके इनपुट के आधार पर एसआईपी रिटर्न की तुरंत गणना कर सकते हैं। ये कैलकुलेटर मैन्युअल गणना की आवश्यकता को समाप्त करते हैं और सटीक अनुमान प्रदान करते हैं।

उम्मीद करता हु दोस्तो ये तो समझ में आगया होगा की SIP क्या होती है और कितने फायदे होते हैं और एसआईपी में किस तरह से अपने पैसे निवेश करके compunding कर सकते है । 


Note: दोस्तो किस भी sip के स्कीम में निवेश करने से पहले अपने risk को जरूर समझे उसके बाद ही निवेश करे और जो भी एसआईपी में निवेश करे उस  के बारे में पहले पूरी जानकारी प्राप्त करले ।


  • ये भी पढ़े। Also Read

100 रुपए से कम के शेयर | Best Shares Under 100 Rs To Invest


What is Mutual Funds in Hindi


Top 10 Nifty 50 Stocks: निफ्टी 50 के 10 सबसे अच्छे स्टॉक्स

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in comment box

और नया पुराने