100 रुपए से कम के शेयर | Best Shares Under 100 Rs to Invest 2024

 

दोस्तो हम आज ऐसे स्टॉक्स के बारे  जानेंगे जो आने वाले समय में मल्टीबैगर growth stock हो सकते है तो चलिए जानते हैं। अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करके अच्छे return पाना का विचार कर रहे है तो आप को इन 100 रुपए से कम के शेयर की ओर देख सकते है ।


 100 रुपए से कम के शेयर में हमरा पहला स्टॉक है Suzlon Energy 

  • Suzlon Energy share price : 40 रुपए 

सुजलॉन एनर्जी एक penny stock हैं जिसकी ,इस कंपनी का मार्केट कैप 51,342 करोड़ रुपए है,सुजलॉन एनर्जी में पिछले कुछ दिनों ये स्टॉक परिवर्तनशील(volatile) रहा हैं,सुजलॉन एनर्जी एक भारतीय पवन टरबाइन निर्माता और नवीकरणीय ऊर्जा समाधान प्रदाता थी। इसने भारत के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, दुनिया भर में पवन टर्बाइनों के डिजाइन, निर्माण और स्थापना में विशेषज्ञता हासिल की। सुजलॉन को टिकाऊ ऊर्जा समाधानों, विशेष रूप से पवन ऊर्जा उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाना जाता था, जो भारत के नविकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों में योगदान देता है, इस कंपनी ने 1 साल में कुल 368.0% दिया है।



100 रुपए से कम के शेयर में हमारे दूसरे नंबर की स्टॉक का नाम है Tata Teleservices  

  •  Tata Teleservices share price : 75 रुपए  

इस कंपनी का मार्केट कैपिटल कुल 17,452 करोड़ रुपए है, टाटा समूह की सहायक कंपनी टाटा टेलीसर्विसेज, टाटा डोकोमो और टाटा इंडिकॉम जैसे ब्रांडों के माध्यम से भारत में मोबाइल सेवाएं प्रदान करती है। दूरसंचार उद्योग में भयंकर प्रतिस्पर्धा के कारण, इसने 2017 में अपने उपभोक्ता मोबाइल व्यवसाय को भारती एयरटेल को बेच दिया। बिक्री के बाद, टाटा टेलीसर्विसेज ने अपना ध्यान उद्यम और फिक्स्ड-लाइन सेवाओं की ओर पुनर्निर्देशित किया, बाद में 2018 में अपने उद्यम विंग को टाटा कम्युनिकेशंस को बेच दिया, संरेखित किया। अगर आपको टाटा समूह का किसी 100 रुपए से कम वाले स्टॉक में निवेश करना चाहते हो तो आप इस स्टॉक के बारे में सोच सकते हैं।



 100 रुपए से कम के शेयर में तीसरे नंबर का स्टॉक है पंजाब नेशनल बैंक PNB 

  • Punjab National Bank share price : 128 रुपए 

Pnb bank की कीमत 77 रूपए  थी जो 100 रुपए से काम था हाली में उसने 100 रुपए के लेवल को तोड़ा कर 128 रुपए के प्राइस पर ट्रेड कर रहा है । 2023 के हिसाब से PNB बैंक ने 1 साल में कुल 50% का रिटर्न दिया है , इस का मार्केट रिटर्न कुल 7.94% है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भारत के सबसे पुराने और अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है। इसकी भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में प्रमुख उपस्थिति है। पीएनबी खुदरा और कॉर्पोरेट बैंकिंग, कृषि बैंकिंग, एसएमई बैंकिंग और अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग सहित वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।पिछले कुछ वर्षों में, पीएनबी ने भारत और विश्व स्तर पर अपने परिचालन का विस्तार किया है। बैंक बचत और चालू खाते, ऋण, क्रेडिट कार्ड, धन जैसी विभिन्न सेवाएँ प्रदान करता है| पीएनबी (PNB) को कुछ उल्लेखनीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिसमें 2018 में एक महत्वपूर्ण वित्तीय धोखाधड़ी का मामला भी शामिल है, जिसमें कई अरब डॉलर के धोखाधड़ी वाले लेनदेन शामिल हैं। हालाँकि, बैंक ने तब से अपने प्रशासन और जोखिम प्रबंधन प्रणालियों को मजबूत करने के लिए उपाय किए हैं।



  100 रुपए से कम के शेयर में चौथे नंबर का स्टॉक है IRFC

  • IRFC Share Price : 140 रूपए  

इस कंपनी का मार्केट कैप कुल 99,255 करोड़ रूपए इतना है इस कंपनी ने 1साल में 115.16% का रिटर्न दिया है, आईआरएफसी (IRFC) का मतलब इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड है। यह भारतीय रेल मंत्रालय के अधीन एक सरकारी स्वामित्व वाली वित्तपोषण और पट्टे पर देने वाली कंपनी है , भारतीय रेलवे वित्त निगम लिमिटेड (आईआरएफसी) भारत में रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम हैं। कंपनी का मुख्य उद्देश्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजारों से उधार लेकर भारतीय रेलवे की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करना है। IRFC विभिन्न वित्तीय साधनों जैसे बांड, लीज फाइनेंसिंग, टर्म लोन आदि के माध्यम से धन जुटाता है और इन फंडों को रेलवे परियोजनाओं और पहलों में लगाता है ।


100 रुपए से कम के शेयर में पांचवे स्टॉक का नाम है IDFC FIRST BANK 

  • IDFC FIRST BANK share price : 81 रुपए  

इस बैंक का मार्केट कैपिटल कुल 60,051 करोड़ रुपए इतना है , 1 साल के हिसाब से इस बैंक न कुल 45.17% इतना रिटर्न दिया है, आईडीएफसी (IDFC) फर्स्ट बैंक एक प्रमुख भारतीय बैंकिंग संस्थान है जो बचत खाते, चालू खाते, सावधि जमा, ऋण, क्रेडिट कार्ड और बीमा सहित वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इसका गठन 2015 में आईडीएफसी बैंक और कैपिटल फर्स्ट के विलय के बाद किया गया था। इस बैंक का मार्केट कैपिटल भारत में अपने ग्राहकों को व्यक्तिगत बैंकिंग अनुभव और नवीन वित्तीय समाधान प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है।


100 रुपए से कम के शेयर

100 रुपए से कम के शेयर में छटवे स्टॉक का नाम है Vodefone Idea 

  • Vodafone idea share price : 13 रूपए 

वोडाफोन आइडिया एक टेलीकॉम कंपनी है जिसका मार्केट कैप 64,256 करोड़ हैं इस कंपनी ने अपना FPO के भी घोषणा के है जिसमे शेयर धारक 22 अप्रैल 2024 तक हिस्सा ले सकते हैं इस से कंपनी के शेयर की कीमत में बदलाव देखने को मिल सकता है 


Note :दोस्तो ये जितने भी स्टॉक्स के बारे में आज हमने पढ़ा इनके कीमत में उतर चढ़ाव हो सकता है । और किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले अपने risk management जरूर करे।

  • ये भी पढ़े। Also Read

How to invest in sip for beginners in Hindi? एसआईपी में निवेश कैसे करे।


100 रुपए से कम के शेयर | Best Shares Under 100 Rs To Invest


How to invest in sip for beginners in Hindi? एसआईपी में निवेश कैसे करे।

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in comment box

और नया पुराने