Top 5 Fertilizers Stock in India भारत में शीर्ष 5 फर्टिलाइजर्स स्टॉक्स स्टॉक

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक नैव लेख में आज का हमारा विषय  है Top 5 Fertilizers Stock in India  आप अगर शेयर  बज़्ज़ेर  में रूचि रखते  है तो उम्मीद करता हूँ आप भी ऐसे  शेयर में निवेश करना पसनद करते  होंगे जो भविष्य में अच्छा प्रॉफिट बना के दी तो आज हम ऐसे हे एक सेक्टर के  स्टॉक के बारे में जानंगे जो फिलहाल काफी चर्चा में है फर्टिलाइजर्स स्टॉक्स  तो चलिए शुरु करते है । 

Top 5 Fertilizers Stock in India

फ़र्टिलाइज़र उत्पादन में भारत दुनिया भर में तीसरे स्थान पर है। यह नाइट्रोजनयुक्त और फॉस्फेटिक फ़र्टिलाइज़र दोनों में दूसरे स्थान पर है। भारत के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 25% फर्टीलिज़ेर्स द्वारा उत्पादित किया जाता है। तो दोस्तों चलिए एक एक करके विस्तर से जानते है Top 5 Fertilizer Stocks in India के बारे में और  आपको सही में स्टॉक के बारे में डिटेल्स में जानना है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े ।

Chambal Fertilizers And Chemicals Ltd share price

Chambal Fertilizers And Chemicals Ltd share price : 517.00

दोस्तों Top 5 Fertilizer Stocks in India में पहला शेयर है Chambal Fertilizers and Chemicals Ltd ये  कंपनी राजस्थान के कोटा की हैए  1985 में  K K Birla ग्रुप ने इस कंपनी को बनाया था इस कंपनी का मार्कलेट कैप है 223.72 बिलियन इतना है  ये  कंपनी यूरिया के प्रोडक्टशन करती है यूरिया  तैयार करने के लिया कंपनी के खुद के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है  

कंपनी का करोबार और भी कृषि फर्टीलिज़ेर्स का कारोबार है जीसेर की  मोरॉके  में फॉस्फेट एसिड के निर्माण के लिए एक जॉइंट वेंचर है , इस कंपनी का सॉफ्टवेयर का भी बिज़नेस  हाला की साल 2021 में कंपनी ने अपने सॉफ्टवेयर के बुसिनेस को बंद करके एसेट्स को बेच और कुछ लिएबिलिटीज़ को ट्रांसफर कर दिया ।

कंपनी की फाइनेंसियल जानकारी 

Market cap:           ₹22,346 Cr

Dividend yield:      1.34%

ROCE:                  21.0% 

ROE:                    17.8%

Net debt:              18.5b 


Coromandel International Ltd

Coromandel International Ltd Share Price :1,545.00

Coromandal International Limited ये एक एग्रोकेमिकल कंपनी ये कंपनी 1960 में आइएमसी,चेरव्रोन कॉम्पनायो और ईद पार्टी ने बानीई  थी है इस कंपनी का असली नाम है कोरोमंडल फर्टिलाइजर इस कंपनी का पैरेंट ग्रुप मुरुगप्पा ग्रुप है EID Parry सब्सिडीरी जो कंपनी का 62.82% का स्टेक होल्ड करती है ।

कंपनी कीतकनाश , पेस्टीसाइड्स , और विशेष पोशाक तत्व का प्रोडक्शन करती है इस कंपनी को बिजनेस टुडे का 2009 में भारत में सबसे अच्छी काम करने का पुरस्कार भी मिला है और कंपनी 16 रैंक पर है ।

कंपनी की फाइनेंसियल जानकारी 

Market cap:         45,636 crore 

Dividend yield:     0.37 %

ROCE:                  26.0 % 

ROE:                    18.9 %

Net debt:               492 crore 


Gujarat State Fertilisers & Chemicals Limited

Gujarat State Fertilisers & Chemicals Ltd Share Price :215.87

गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (GSFC) 1962 में स्थापित हुई  थी कंपनी ने 1967 में  फर्टीलिज़ेर्स  का उत्पादन शुरू किया। यह भारतीय कंपनी उर्वरकों और रसायनों के उत्पादन में माहिर है, जिसे दो प्राथमिक क्षेत्रों में व्यवस्थित किया गया है  उर्वरक और औद्योगिक उत्पाद  उर्वरक खंड में अमोनियम फॉस्फेट सल्फेट, यूरिया, डाय-अमोनियम फॉस्फेट, अमोनियम सल्फेट, एनपीके (10:26:26) बोरोनेटेड एनपीके (12:32:16) और जिप्सम शामिल हैं।

औद्योगिक उत्पाद खंड के भीतर, जी. एस. एफ. सी. नायलॉन चिप्स, नायलॉन-6, मेलामाइन, मेथनॉल, कैप्रोलैक्टम और विभिन्न अन्य औद्योगिक उत्पादों जैसे उत्पादों का निर्माण करता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी सूक्ष्म पोषक तत्वों, जैविक उत्पादों, पानी में घुलनशील उर्वरकों, पौधे के ऊतक संवर्धन, सल्फर आधारित उत्पादों, मिट्टी कंडीशनर, पौधे के विकास प्रवर्तकों और बीजों का उत्पादन करती है। जी. एस. एफ. सी. कृषि युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम, फसल प्रदर्शन, कृषि जीवन पत्रिका, मृदा परीक्षण प्रयोगशाला सेवाएं और बहुत कुछ सहित कृषि सेवाएं भी प्रदान करता है।


कंपनी की फाइनेंसियल जानकारी 

Market cap:            10,027 crore

Dividend yield:        4.03 %

ROCE:                   5.77 %

ROE:                     4.55 %

Net debt:               5.10 crore


National Fertilizers Limited

National Fertilizers Limited Share Price : 140.00

नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड (NFL)ये एक पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग कंपनी है (PSU) जो  1986 में बनी थी नोएडा  में कंपनी के हेडक्वार्टर है कंपनी पूरे देश भर में  कुल 5 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है  कंपनी Neem Coated Urea , Bentonite Sulphur और बायो फर्टिलाइजर्स का प्रोडक्शन करती है । पिछली तीन साल में कंपनी ने  25.6 % हुवा है और कंपनी का 29,809 crore रुपए का रेवेन्यू है ।

कंपनी की फाइनेंसियल जानकारी 

Market cap:          6,888 crore

Dividend yield:     1.89 %

ROCE:                  6.69 % 

ROE:                    5.89 %

Net debt:               4,000 crore


Gujarat Narmada Valley Fertilisers & Chemicals Limited

Gujarat Narmada Valley Fertilisers & Chemicals Ltd Share Price : 715.00 

1976 में स्थापित और भारत में मुख्यालय वाली गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड (GNFC) उर्वरक, रसायन, तेजी से चलने वाले उपभोक्ता सामान (FMCG) और सूचना प्रौद्योगिकी (I.T) सेवाओं जैसे विविध क्षेत्रों में काम करती है। उर्वरक बाजार में, जी. एन. एफ. सी. अमोनियम नाइट्रोफॉस्फेट और यूरिया का उत्पादन करती है, जिसका विपणन "भारत" ब्रांड के तहत किया जाता है।

इसका रसायन प्रभाग फॉर्मिक एसिड, एथिल एसीटेट, मेथनॉल, केंद्रित नाइट्रिक एसिड, तकनीकी ग्रेड यूरिया, टोल्यूनि डाइसोसाइनेट, एनिलिन और कमजोर नाइट्रिक एसिड सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का निर्माण करता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी एक आईटी खंड संचालित करती है और नीम-आधारित उत्पाद प्रदान करती है। 

कंपनी की फाइनेंसियल जानकारी 

Market cap:          10,519 crore

Dividend yield:     4.18 %

ROCE:                 7.72 %

ROE:                    5.64 %

Net debt:               3.00 crore

दोस्तों ये है Top 5 Fertilizers Stock in India अगर किसी भी कृषि कंपनी ये फर्टिलाइज़र्स कंपनी में इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोच रहे है तो एक आप इन शेयर्स के बारे में विचार कर सकते है ।


Note  : दोस्तों  हमने जितने भी स्टॉक्स के बारे में जानकरी ली इनके  कीमत मी उतार चढ़ाव आ सकता है । 

निष्कर्ष | Conclusion :  जब आप किसी भी फेटिलिज़ेर्स सटक को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने के बारे मने सोचते है तब आपको इन् बातो का ध्यान रखना है मर्केट  कैपिटल , कंपनी फिनिंशिकाल कंडीशन , रिस्क मैनेजमेंट और  भविष्य की बिज़नेस  संभावनाओं को ध्यान में रखना चाहिए। आहार आप बातों पर सावधानीपूर्वक विचार करते हैं, तो आप  निवेश कर  फर्टीलिज़ेर्स  स्टॉक में निवेश करने का सही विकल्प चुन सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ आपको ये लेख पढ़ कर Top 5 Fertilizers Stock in India  की अछि जानकरी मिली  होंगे अगर आपकी रूचि फर्टीलिज़ेस स्टॉक्स ट्रेडिंग करने में  है तो  ये पोस्ट आपके लिया बेहतरीन साबित है  सकती है और इस तरह के और भी लेख  पढ़ने के लिया हुमेरा और भी पोस्ट पढ़े 

धन्यवाद 

टिप्पणियाँ