Tata Moters शेयर कैसा है क्या इसमें लंबी समय के लिए निवेश करना सही रहेगा ?

दोस्तों अगर आप भी सोच रहा है टाट मोटर्स कंपनी में इन्वस्टमेंट करने के बारे में तो ये आपके लिया काफी लाभ करि हो सकता है टाटा मोटर्स भारत के सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है इसे के साथ कंपनी के शेयर में इन्वेस्टर की भी रूचि प्रति दिन बढ़ रही है जो कंपनी  के ग्रोथ के लिया एक पॉजिटिव हैए 

अगर आप शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट में रूचि रखते है और Tata Moters कमपनी के बारे में अधिक विस्तार से जानना कहते है तो पोस्ट को अंत तक जरुरु पढ़े 

टाटा मोटर शेयर कैसा है क्या इसमें लंबी समय के लिए निवेश करना सही रहेगा ?

Tata Moters company Details in Hindi  

Tata Motors कंपनी  मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जिसकी  स्थापना सितंबर 1945 में लोकोमोटिव निर्माता के रूप में हुवी थी टाटा मोटर्स मार्किट कैप 3.80 ट्रिलियन है ये कंपनी कार ट्रक और बस  निर्माण करती है और ये भारत के भारत का सबसे बड़ा मैन्युफैक्बरिंग कंपनी है  जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है 

टाटा मोटर्स  भारत के साथ अलग अलग देश जैसे की साउथ अफ्रीका चीन और यूके में भी अपनी प्रोडक्ट एक्सपोर्ट करती है टाटा मोटर्स  को लगभग 75 होचुके है इस कंपनी के स्थापना JRD Tata ने कि थी लोगो के दिलो में टाटा के प्रति काफी विश्ववास बन चूका है पिछले 40 साल में अपने प्रदर्शन में कोई भी कसार नहीं  छोड़ी जब टाटा मोटर्स का आईपीओ लॉन हुवा था तो शेयर की कीमत्त 18 से 20 रूपए इतनी थी तब से लेकर अब तक शेयर के प्राइस बढ़ी है अभी Tata Moters Share Price  है 

FY24 फाइनेंसियल हाईलाइट 

Label                                   2023-24 cr 

Vehicle Sales (in units)           1,380,315

Revenue                             437,928

Profit After Tax                    31,807

R&D Spends                            29,398

Patents registered                       670 

       (patents)


क्या टाटा मोटर्स की कीमत ज्यादा है ? (Is Tata Motors price Overvalued )

देखा जाय तो  मोटर्स अभी के कीमत के हिसाब Tata Moters Share Price ₹ 977.50 से overvauled नहीं है । इसका सही मूल्य पता लगाने के लिए हमें गहन अध्ययन करना होगा। टाटा मोटर्स का 3.8 ट्रिलियन रुपये का मार्किट कैप आकर्षक निवेश अवसर है। हम कंपनी का सही मूल्य मूल्य-से-आय (P/E) ratio और Discounted Cash Flow (DCF) के माध्यम से जान सकते हैं। ये बात ध्यान में रखर अनलिसीसी करे तो हमें बेहतर निवेश निर्णय लेने में मदद करेगा और लंबे समय में बेहतर रिटर्न देगा।


Tata Motors for long term)

टाटा मोटर्स शेयर लंबी  निवेश के लिए कैसा है?( Is it good to buy Tata Motors for long term)

लंबी समय तक  निवेश की बात करे तो , स्पष्ट रूप से अगर कंपनी ने हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया तो भविष्य में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। इस तरह देखा जाए तो टाटा मोटर्स जल्दी  दुनिया में सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंगबन कंपनी बन सकती  है।

2040 में टाटा मोटर्स के शेयर का मूल्य क्या होगा?

अगर हम बात कर रहे हैं टाटा मोटर्स शेयर प्राइस टारगेट 2040 तो इस्का टारगेट  6000 के ऐस्पास देखने को मिल सकता है ।  

अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं या लंबे समय निवेश करने में रुचि रखते हैं तो आप  टाटा मोटर्स  में निवेश कर सकते हैं क्योंकि  किसी भी कंपनी में अगर आप लंबे समय तक निवेश करते हैं तो कम रिस्क के साथ आपको अच्छा रिवॉर्ड मिल सकता है । 

टाटा मोटर्स के शेयर का भविष्य क्या है? (Tata Motors Future)

टाटा मोटर्स  ने हर साल नए-नए मॉडल की लॉन्चिंग करके ग्राहकों को आकर्षित किया है,और  ग्राहकों की मांग भी कंपनी के प्रति बढ़ती जा रही है अगर कंपनी का विकास भविष्य में इसी तरह जारी रहा तो इससे अधिक देखने को मिल सकता है इसलिए बहुत से बड़े बड़े निवेशक अनुमान लगा रहे  है भविष्य में टाटा ग्रुप सबसे शक्तिशाली बन सकता है ।

टाटा मोटर्स के ऊपर कितना कर्ज है ? How much debt do Tata Motors have

मार्च 2023 तक, टाटा मोटर्स का  कर्ज ₹43,700 करोड़ से भी कम था। कंपनी अब भारत में पूरी तरह से कर्ज मुक्त है और 2025 तक पूरी तरह से कर्ज मुक्त होने की दिशा में बढ़ रही है।

टाटा मोटर्स की ब्रिटिश लग्जरी कार कंपनी जगुआर लैंड रोवर (JLR) भी आने वाले  वर्ष  तक अपने  कर्ज से छुटकारा पाने की योजना बना रही है। विश्लेषकों  का अनुमान है कि टाटा मोटर्स का कर्ज़ जगुआर लैंड रोवर (JLR) कंपनी का भी कम हो जाएगा।

Conclushion

आज हमने इस पोस्ट में टाटा मोटर्स कोअन्य के बारे में जानकर दी टाटा मोटर शेयर कैसा है? क्या इसमें लंबी समय के लिए निवेश करना सही रहेगा? उम्मीद करता हूँ आपको पढ़कर यह पता चल गया होगा कि आप कंपनी में  निवेश कर सकते हैं या नहीं. अगर आप निवेश करना चाहते हैं, तो एक बार पूरी पोस्ट को अच्छा से जरुरु  पढ़ो, जिससे आपको पता चलेगा कि कंपनी क्या करती है। कंपनी का मूल्य क्या है? भविष्य में कैसा प्रदर्शन कर सकता है, उसके आधार पर निवेश करें; अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपका कैपिटल जीरो हो सकता है।

इस तरह की शेयर मार्किट की पोस्ट पढ़ने के लिए हमरा और भी लेख को जरूर पढ़े 

धन्यवाद 


FAQS 

Tata Moters Share Price 2025 target 

टाटा  मोटर्स  की शेयर 2025  तक  ₹1074 से  ₹1098 तक बदलाव देख सकते है ।

Tata Moters Share Price 2026 target 

टाटा मोरेट्स शेयर प्राइस टारगेट 2026  ₹1101 से  ₹1130 

Tata Moters Share Price 2027 target 

शेयर प्राइस टारगेट 2027   ₹1147 से  ₹1174 

Tata Moters Share Price 2028 target 

टाटा मोटर्स शेयर प्राइस टारगेट 2028  ₹1320 

Tata Moters Share Price 2029 target 

टाटा मोटर्स टारगेट 2029  ₹1593 

Tata Moters Share Price 2030 target 

टाटा मोटर्स शेयर प्राइस टारगेट 2030  ₹1750  

टिप्पणियाँ