सर्वश्रेष्ठ लाभांश देने वाले स्टॉक 2024 Dividend Paying Stocks in India

 

Best Dividend Stocks 2024 India

दोस्तों क्या आप को ऐसे Stock की खोज है जो सबसे अच्छा डिविडेंडे देते है तो हम ऐसे ही 5 ( Dividend Paying Stocks in India) कंपनीयो के स्टॉक के बारे में जानेंगे जिनमे निवेश करके आप अच्छा लाभांश (dividend) कमा सकते है।

लाभांश देने वाली कंपनी के स्टॉक की लिस्ट । Dividend Stock List.


 कंपनी का विवरण(Company details)

Best Dividend Stocks 2023 India


1) Infosys Limited
: ईस कंपनी का Market cap 5.74 trillion है  इसका मुख्यालय बैंगलोर में है। फोर्ब्स ग्लोबल 2000 रैंकिंग के अनुसार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के बाद 2020 के राजस्व आंकड़ों के अनुसार इन्फोसिस दूसरी सबसे बड़ी भारतीय IT कंपनी है, और दुनिया की वी सबसे बड़ी सार्वजनिक कंपनी है। इंफोसिस लिमिटेड एक  बहुराष्ट्रीय निगम कि व्यापार परामर्श, सूचना प्रौद्योगिकी और आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी की स्थापना 1981 में हुई थी और इसका मुख्यालय बैंगलोर, भारत में है। इंफोसिस का संचालन 50 से अधिक देशों में है और वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य सेवा, खुदरा और विनिर्माण सहित विभिन्न उद्योगों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। कंपनी एप्लिकेशन विकास और रखरखाव, डिजिटल सेवाओं, डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड सेवाओं और परामर्श सहित कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करती है।  इंफोसिस भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है।


Best Dividend Stocks 2023 India


2) Vedanta Limited : इस कंपनी का Market cap 1.02 trillion है और ये एक भारतीय बहुराष्ट्रीय खनन कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है, जिसका मुख्य संचालन गोवा, कर्नाटक, राजस्थान और ओडिशा में लौह अयस्क, सोने और एल्यूमीनियम की खानों में है। वेदांता लिमिटेड भारत में स्थित एक प्राकृतिक संसाधन कंपनी है जो खनन, तेल और गैस की खोज और उत्पादन में काम करती है। कंपनी के पास एल्युमिनियम, कॉपर, जिंक, ऑयल एंड गैस, आयरन ओर और पावर सहित डायवर्सिफाइड सेगमेंट हैं। वेदांता के पास भारत, ऑस्ट्रेलिया और जाम्बिया में खनन कार्य हैं, और भारत और दक्षिण अफ्रीका में तेल और गैस संपत्तियां हैं। यह भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है और इसमें हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड, भारत एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड, केयर्न इंडिया लिमिटेड और वेदांत एल्युमीनियम लिमिटेड जैसी सहायक कंपनियां हैं।

Best Dividend Stocks India 2023

3)Hindustan Aeronautics Limited: इस कंपनी का मार्केट कैप 936.59 billion है ये एक है भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी, जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है। HAL वर्तमान में लड़ाकू जेट, हेलीकाप्टर, जेट इंजन और समुद्री गैस टरबाइन इंजन, एवियोनिक्स, सॉफ्टवेयर विकास, पुर्जों की आपूर्ति, ओवरहालिंग और भारतीय सैन्य विमानों के उन्नयन के डिजाइन और निर्माण में शामिल है।HAL भारत के कुछ सबसे प्रतिष्ठित सैन्य विमानों के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है, जिसमें सुखोई Su-30MKI, HAL तेजस और HAL ध्रुव शामिल हैं। कंपनी भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न विमानों और हेलीकाप्टरों के लिए रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल सेवाएं भी प्रदान करती है। एचएएल भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है।


Best Dividend Stocks 2023 India


4)Tata Consultancy Services(TCS): इस कंपनी का मार्केट कैप 11.67 trillion है  ये एक IT सेक्टर कंपनी है जो टाटा समूह का एक हिस्सा है और 46 देशों में 150 स्थानों पर काम करता है। TCS एक बहुराष्ट्रीय आईटी सेवा, परामर्श और व्यावसायिक समाधान कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है। इसकी स्थापना 1968 में हुई थी और यह टाटा समूह का हिस्सा है। टीसीएस एप्लिकेशन डेवलपमेंट और मेंटेनेंस, डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, क्लाउड सर्विसेज, डेटा और एनालिटिक्स, साइबर सिक्योरिटी, कंसल्टिंग और इंजीनियरिंग सर्विसेज सहित कई तरह की सेवाएं मुहैया कराती है। यह बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य सेवा, खुदरा, विनिर्माण और जैसे विभिन्न उद्योगों में ग्राहकों की सेवा करता है दूरसंचार  TCS के पास 500,000 से अधिक कर्मचारियों का वैश्विक कार्यबल है और यह 50 से अधिक देशों में काम करता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनियों में से एक है और इसे विभिन्न उद्योग विश्लेषकों द्वारा लगातार शीर्ष आईटी सेवा प्रदाताओं में स्थान दिया गया है। टीसीएस अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी की पहल के लिए जाना जाता है, खासकर शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और पर्यावरणीय स्थिरता के क्षेत्रों में।



Best Dividend Stocks 2023 India

5) Coal India Limited : इस कंपनी का मार्केट कैप 1.39 trillion इतना है कोल इंडिया लिमिटेड एक राज्य के स्वामित्व वाली है कोयला खनन निगम का मुख्यालय कोलकाता, भारत में है। यह दुनिया की सबसे बड़ी कोयला उत्पादक कंपनी है और पूरे भारत में कोयले की खदानों का संचालन करती है। कंपनी कई सहायक कंपनियों में विभाजित है, जिनमें ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड, सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड और साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड शामिल हैं। कोल इंडिया लिमिटेड देश में उपयोग होने वाले अधिकांश कोयले का उत्पादन करने, बिजली उत्पादन के लिए ईंधन की आपूर्ति करने और विभिन्न उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है। कंपनी भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध है।


Best Dividend Stocks 2023 India

• मेरे पोर्टफोलियो में कितने डिविडेंड स्टॉक होने चाहिए?How many dividend stocks should I own in portfolio ?

ये आप पर निर्भर करता है की आप अपने Risk के हिसाब से कितना stock buy कर सकते है। आम तौर पर एक अच्छी तरह से डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो होना जरूरी है जिसमें निवेश का मिश्रण शामिल हो, और अंगूठे का एक सामान्य नियम विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों में 20-30 शेयरों के बीच होल्ड करना है। हालाँकि, आपके पास जितने डिविडेंड स्टॉक होने चाहिए, वह एक निर्णय है जो आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों और निवेश उद्देश्यों पर आधारित होना चाहिए।


• क्या मुझे इन 5 स्टॉक में निवश करना चाइए? Should I invaste in this 5 stock ? 

दोस्तों share market में डिविडेंड  के लिये Investment करना चाहते हो  इन 5  Dividend Paying Stocks in India कंपनी में सही तरीके से निवेश करके आप अच्छा लाभांश लेके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।


तो दोस्तों इस Artical में हमने देखा 

1) सर्वश्रेष्ठ  लाभांश देने वाले स्टॉक (2023) Best Dividend Stocks 2023 India
2) कंपनी का विवरण(Company details)

3) मेरे पास कितने डिविडेंड स्टॉक होने चाहिए?How many dividend stocks should I own? 
4) क्या मुझे इन 5 स्टॉक में निवश करना चाइए? Should I invaste in this 5 stock ? 


Important Note - Share market में  किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले जिस भी कंपनी में निवेश करे उकसे जानकरी अच्छे से ले और अपने Risk Management के हिसाब से निवेश करे।

• निष्कर्ष । Conclusion 
तो दोस्तों इस आर्टिकल  में हमने देखि 5 ऐसी कंपनी जो बहतरीन dividend देती है। और दोस्तों  इन कंपनीयो के stock के किमत में उतार चढ़ाव शुरु रहता है और dividend में भी बादलाव होता रहता  है तो पहले जांच करे और निवेश करे । आप का कुछ सुझाव हो को जरूर comment करे 
धन्यवाद

टिप्पणियाँ