क्या म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने पर पैसा डूबता है ?

दोस्तों यदि आप म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करते हैं या फिर आपने कोई म्यूचुअल फंड खरीदा है, तो आप अवश्य सोचेंगे कि क्या म्यूचुअल फंड डूब सकता है।

म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से क्या हानि हो सकती है, पैसा कब डूब सकता है और इसे बचाने के लिए क्या उपाय हैं? अंत तक इस पोस्ट को पढ़ें अगर आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं।

क्या म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने पर पैसा डूबता है ?

 क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है?

वास्तव में, आपका पैसा म्यूचुअल फंड में डूब सकता है अगर आपने सावधानी से निवेश नहीं किया। म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने से पहले आपको इसके बारे में पता होना बहुत जरूरी है।

म्यूच्यूअल फंड में पैसा लगाने वाले लोगों को पता होना चाहिए कि इसमें कम समय में पैसा डूबने की बहुत अधिक संभावना है. हालांकि, अगर आप लंबी अवधि के लिए म्यूच्यूअल फंड में पैसा रखते हैं, तो ऐसा बिल्कुल नहीं होगा।

म्यूचुअल फंड में क्या पैसा डूब सकता है?

चलिए जानते हैं कि  म्यूचुअल फंड में पैसा कब डूब सकता है 

  • यदि शेयर बाजार गिरता है, तो म्यूचुअल फंड की मूल्य भी गिर सकती है, जिससे निवेशकों का पैसा डूब सकता है। 
  • भ्रष्ट म्यूचुअल फंड में निवेश करने से धन खो जाएगा।
  • म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई न करने से धन डूबने की संभावना बढ़ जाती है।
  • म्यूच्यूअल फंड मैनेजर कुछ गलत कर सकते हैं, जिससे पैसा डूब सकता है।
  • यदि म्यूचुअल फंड में पर्याप्त नकदी नहीं है, तो वे भी डूब सकते हैं।नेगेटिव रेटिंग वाले म्यूचुअल फंड का परफॉर्मेंस गिर सकता है।
  • म्यूच्यूअल फंड की SIP बीच में टूट जाएगी तो रिटर्न्स बहुत कम हो सकते हैं।
  • म्यूच्यूअल फंड संभालने के लिए कई फंड हाउस मैनेजर योग्य नहीं हैं। ऐसे फंड में पैसा लगाने से आपका पैसा भी डूब जाएगा।
  • यदि आपका पैसा उच्च जोखिम वाले म्यूचुअल फंड में लगाया जाता है, जिसमें छोटे CAP, यानी छोटी कंपनियों में लगाया जाता है, जिसमें पैसा डूबने की अधिक संभावना होती है। 

तो हर निवेशक को यह जानना चाहिए कि कुछ परिस्थितियों में आपका पैसा म्यूच्यूअल फंड में गिर सकता है। म्यूच्यूअल फंड में पैसा निवेश करने से पहले आपको इसके कई नुकसानों को भी जानना चाहिए।

क्या म्यूचुअल फंड कंपनी हमारा पैसा लेकर भाग सकती है?

म्यूचुअल फंड कंपनी  भाग नहीं सकती । क्योंकि हर म्यूच्यूअल फंड एक कस्टोडियन या संरक्षक है म्यूच्यूअल फंड निवेशकों के पैसों से जो भी शेयर खरीदती है, उसे अपने डीमैट अकाउंट में नहीं रख सकती।

उन शेयरों को म्यूच्यूअल फंड का कस्टोडियन अपने पास रखता है। इतना ही नहीं, निवेशकों से जो पैसा आया है, उसका हिसाब किताब भी कस्टोडियन है।  कभी-कभी खाली पैसे भी कस्टोडियन होते हैं।

म्यूच्यूअल फंड कंपनी बंद होने पर भी कस्टोडियन के पास निवेशकों के शेयर और पैसे हैं, जो बेचे जा सकते हैं और लोगों को पैसे दे सकते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कस्टोडियन एक बैंक है। जैसे भारतीय स्टेट बैंक या HDFC बैंक।  

म्यूचुअल फंड में पैसा डूबने से कैसे बचा जाये

    म्यूचुअल फंड में पैसा डूबने से कैसे बचा जाये

  1. म्यूच्यूअल फंड पोर्टफोलियो को सही तरीके से न व्यवस्थित करने से आपका धन बर्बाद हो जाता है। इससे बचने के लिए आपको विभिन्न म्युचुअल फंड में धन लगाना चाहिए।
  2. यदि आप जोखिम नहीं लेना चाहते तो हाई रिस्क म्युचुअल फंड में निवेश नहीं करना चाहिए।
  3. आपका पैसा म्यूचुअल फंड में डूबने से बचाने के लिए आपको उस फंड की "होल्डिंग" देखना चाहिए
  4. Mutual fund के रिटर्न और चार्जेस को पहले ही नियंत्रित करना चाहिए।
  5. म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करने से पहले, उसके लॉक इन पीरियड, NAV, एग्जिट लोड और एक्सपेंस रेश्यो को ध्यानपूर्वक देख लेना चाहिए।
  6. लॉन्ग टर्म म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहिए ताकि आपको कंपाउंडिंग का लाभ मिल सके और पैसा डूबने की संभावना लगभग ना के बराबर हो जाए।
  7. म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने से पहले, उस फंड की लिक्विडिटी की जांच करें. इसका अर्थ है कि क्या उसमें पर्याप्त खरीदारों और बिक्रीकर्ताओं की उपस्थिति है या नहीं  है। क्योंकि किसी म्यूच्यूअल फंड को बेचना मुश्किल हो सकता है, जो आपके पैसे को बर्बाद कर सकता है।

म्यूचुअल फंड में कितना रिस्क होता है ?

रिटर्न इक्विटी से जुड़ी स्कीमों में सबसे अधिक होता है, इसलिए मुआवजे के लिए सबसे बड़ा खतरा खुद शेयर बाजार है। लेकिन आपके चुने गए शेयरों से जोखिम निर्धारित होता है। यदि आप ब्लूचिप फंड्स या लार्जकैप फंड्स में धन लगा रहे हैं तो आपके लिए जोखिम कम होगा।

क्या मुझे अपना पैसा म्यूचुअल फंड में रखना चाहिए?

क्या मुझे अपना पैसा म्यूचुअल फंड में रखना चाहिए 

म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश करना आपके फाइनेंसियल गोल्स ,जोखिम सहनशीलता और निवेश की अवधि पर निर्भर करता है। अगर आप बॉन्ड या एफडी से अधिक रिटर्न पाना चाहते हैं वह भी सुरक्षित तरीके से, तो आपको लॉन्ग टाइम के लिए म्यूचुअल फंड में पैसा जरूर रखना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें शॉर्ट टर्म में म्यूचुअल फंड में आपका पैसा थोड़ा बहुत डूब भी सकता है। इसलिए निवेश करने से पहले किसी वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना उचित होगा ।  

उम्मीद है दोस्तों  कि क्या म्यूचुअल फंड में पैसा डूब सकता है ? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप समझ गए होंगे कि म्यूचुअल फंड में पैसा कैसे और कब डूब सकता है। म्यूचुअल फंड में पैसा डूबने से बचने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस पर भी आपको स्पष्टता मिल गई होगी।  

इस तरह के शेयर मार्केट के बारे में और ज्ञान  प्राप्त करने के लिया हमारे और भी ब्लॉग पढ़े ।

धन्यवाद ।

एक टिप्पणी भेजें

Please do not enter any spam link in comment box

और नया पुराने