Top 10 Government stocks list with Price

Top 10 Government Stocks in India

दोस्तो इस ब्लॉग में आप जाएंगे Top 10 Government stocks list with Price in India जिनमे से कुछ स्टॉक्स तो ऐसा भी है दोस्तो जो Multibagger बन चुके है और दोस्तो आज कल गॉर्वेनमेट के स्टॉक वैसे भी काफी चर्चा में है तो चलिए जानते हैं ।

Rail Vikas Nigam Ltd (Rvnl) share price


Rail Vikas Nigam Ltd (Rvnl) share price : 320

दोस्तो Top 10 government stocks के लिस्ट में पहले नंबर पर रेल विकास निगम रेलवे (Rvnl) है दोस्तो इस स्टॉक ने पिछले कुछ दिनों में बहुत ही बढ़िया रिटर्न दिए है कुछ महीने पहले ये स्टॉक 100 से कम की प्राइस ट्रेड कर रहा था पर अब या स्टॉक 200 से भी अधिक प्राइस पर ट्रेड कर रहा है जैसे के आप चार्ट में भी देख सकते हैं , रेल विकास निगम लिमिटेड कंपनी Indain Railways की कंपनी है जो विभिन्न रेलवे परियोजनाओं को क्रियान्वित करती है, जिसमें नई लाइनें, दोहरीकरण, गेज परिवर्तन, रेलवे विद्युतीकरण, कार्यशालाएं, मेट्रो परियोजनाएं, पुल, केबल स्टे ब्रिज का निर्माण, संस्थान भवन आदि शामिल हैं।

Coal India Share price


Coal India Share price : 385

दोस्तो Top 10 government stocks में दूसरा स्टॉक है कोल इंडिया लिमिटेड ,कोल इंडिया लिमिटेड भारत सरकार के कोयला मंत्रालय के स्वामित्व में एक भारतीय केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। इसका मुख्यालय कोलकाता में है। यह दुनिया में सबसे बड़ा सरकारी स्वामित्व वाला कोयला उत्पादक है। पीएसयू भारत में कुल कोयला उत्पादन में लगभग 82% योगदान देता है। इसने 2016-17 में 554.14 मिलियन टन कच्चे कोयले का उत्पादन किया, जो वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान इसके पहले 494.24 मिलियन टन कोयले के उत्पादन से अधिक है और उसी वित्तीय वर्ष में कोयले की बिक्री से ₹95,435 करोड़ का राजस्व अर्जित किया। अप्रैल 2011 में, सीआईएल को भारत सरकार द्वारा महारत्न का दर्जा प्रदान किया गया, जिससे यह उस दर्जा प्राप्त सात में से एक बन गया। 14 अक्टूबर 2015 तक,CIL भारत की केंद्र सरकार के स्वामित्व वाला एक सार्वजनिक उपक्रम है जो कोयला मंत्रालय के माध्यम से अपने संचालन को नियंत्रित करता है। 

Hindustan Aeronautics Limited (HAL) share price


 Hindustan Aeronautics Limited (HAL) share price  : 2933

दोस्तो Top 10 government stocks में तीसरे नंबर स्टॉक है Hindustan Aeronautics Ltd (HAL) ये एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी है, जिसका मुख्यालय बैंगलोर में है। HAL दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े एयरोस्पेस और रक्षा निर्माताओं में से एक है। एचएएल ने भारतीय वायु सेना के लिए हार्लो पीसी-5, कर्टिस पी-36 हॉक और वल्टी ए-31 वेंजेंस के लाइसेंस प्राप्त उत्पादन के साथ 1942 में ही विमान निर्माण शुरू कर दिया था। एचएएल के पास वर्तमान में भारत भर में फैली 4 उत्पादन इकाइयों के तहत 11 समर्पित अनुसंधान और विकास (R&D) केंद्र और 21 विनिर्माण प्रभाग है। दोस्तो HAL वर्तमान में लड़ाकू जेट, हेलीकॉप्टर, जेट इंजन और समुद्री गैस टरबाइन इंजन, एवियोनिक्स, सॉफ्टवेयर विकास, स्पेयर आपूर्ति, ओवरहालिंग और भारतीय सैन्य विमानों के उन्नयन के डिजाइन और निर्माण में शामिल है।

  

Indian Railway Finance Corporation share price


Indian Railway Finance Corporation share price : 172

दोस्तो Top 10 government stocks में चौथे नंबर पर है IRFC भारतीय रेलवे का स्टॉक है पिछले 1 साल में आईआरएफसी ने 385 फीसदी से भी ज्यादा का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। Indian Railway Finance Corporation (IRFC) भारतीय रेलवे की एक महत्वपूर्ण शाखा है, यह रोलिंग स्टॉक परिसंपत्तियों के वित्तपोषण, बांड और ऋण के माध्यम से धन जुटाने में माहिर है,आईआरएफसी आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए भारत के रेलवे बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसके कार्यों में लीजिंग सेवाएं और सार्वजनिक बांड जारी करना शामिल है, जिसमें सरकारी समर्थन स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करता है। कुल मिलाकर, आईआरएफसी भारतीय रेलवे की दक्षता और विकास को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।

NMDC Limited Share Price


 NMDC Limited Share Price : 212

दोस्तो Top 10 government stocks में हमरा पांचवा स्टॉक है NMDC Limited, ये एक सरकारी स्वामित्व वाली इकाई, भारत के लौह अयस्क खनन क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी है, इसके शेयर वैश्विक लौह अयस्क की कीमतों, स्टील की मांग और सरकारी नीतियों से प्रभावित होते हैं। निवेशक संभावित निवेश अवसरों की जानकारी के लिए वित्तीय प्रदर्शन, dividend और बाजार पूंजीकरण पर नज़र रखते हैं। एनएमडीसी लिमिटेड मुख्य रूप से लौह अयस्क की खोज और उत्पादन में लगी हुई है, जो भारत के लौह और इस्पात उद्योग में योगदान देती है। कंपनी अन्वेषण, खनन, प्रसंस्करण और विपणन सहित संपूर्ण मूल्य श्रृंखला पर काम करती है। यह सरकार के साथ सहयोग करता है, वैश्विक अवसरों की खोज करता है और सामुदायिक विकास के लिए सीएसआर पहल करता है।


Indian Renewable Energy Dev Agency Ltd(IREDA) share price


Indian Renewable Energy Dev Agency Ltd(IREDA) share price : 161

दोस्तो Top 10 government stocks में हमरा छटा स्टॉक है Indian Renewable Energy Dev Agency Ltd (IREDA) ये भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड एक सार्वजनिक लिमिटेड सरकारी कंपनी और एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान है जिसका गठन ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता के नए और नवीकरणीय स्रोतों से संबंधित परियोजनाओं की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ावा देने, विकसित करने और विस्तार करने के उद्देश्य से किया गया है। संरक्षण। यह भारत सरकार का एक मिनी रत्न (श्रेणी - I) उद्यम है और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के प्रशासनिक नियंत्रण में है। 


Bank of India (BOI) share price


Bank of India (BOI) share price: 133

दोस्तो Top 10 government stocks अगला स्टॉक हे बैंक ऑफ इंडिया (BOI) हे बैंक ऑफ इंडिया विश्व स्तर पर संचालित होता है, खुदरा और कॉर्पोरेट बैंकिंग, ऋण और ट्रेजरी संचालन जैसी कई वित्तीय सेवाओं की पेशकश करता है। प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करते हुए, बीओआई ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। बैंक वित्तीय समावेशन के लिए सरकारी पहलों में सक्रिय रूप से भाग लेता है और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित है।


Rail India Technical and Economic  Service (RITES


Rail India Technical and Economic Service (RITES) Share Price: 579

दोस्तो Top 10 Government stocks में अगला स्टॉक हे रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विसेज (RITES), ये एक प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी कंपनी है जो परिवहन बुनियादी ढांचे में विशेषज्ञता रखती है। कंपनी रेलवे, राजमार्ग, शहरी नियोजन और बुनियादी ढांचे पर प्राथमिक ध्यान देने के साथ परामर्श, योजना, डिजाइन और परियोजना प्रबंधन सहित सेवाओं का एक व्यापक सूट प्रदान करती है। RITES ने रेलवे से संबंधित परियोजनाओं में अपनी विशेषज्ञता के लिए मान्यता अर्जित की है, जो वैश्विक उपस्थिति के साथ रेल लाइनों, पुलों और अन्य आवश्यक रेलवे बुनियादी ढांचे के डिजाइन और निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। वैश्विक उपस्थिति के साथ, RITES वैश्विक स्तर पर परिवहन बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परियोजनाएं चलाता है। रेलवे में जड़ें जमाते हुए, कंपनी ने परिवहन के विभिन्न तरीकों को अपनाते हुए अपनी सेवाओं में विविधता ला दी है। 



Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) share price


 Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) share price : 977 

दोस्तो Top 10 government stocks में अगला स्टॉक हे इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है जो राज्य के स्वामित्व वाली भारतीय रेलवे के लिए टिकटिंग, खानपान और पर्यटन सेवाएं प्रदान करता है। इसकी स्थापना 1999 में भारत सरकार द्वारा की गई थी और यह रेल मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में संचालित होता था। 2019 में, इसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में सरकार के 67% स्वामित्व के साथ सूचीबद्ध किया गया था। दिसंबर 2023 तक, आईआरसीटीसी के साथ 66 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं और प्रतिदिन औसतन 7.31 लाख टिकट बुक किए जाते हैं।


ower Finance Corporation Limited     share price

 Power Finance Corporation Limited share price : 422

दोस्तो Top 10 government stocks में अगला शेयर है पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड ये एक भारत-आधारित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी है। इस कंपनी ने पिछले साल 2023 में अपने निवेशकों बोनस शेयर भी दिए थे कंपनी मुख्य रूप से बिजली क्षेत्र को वित्तीय सहायता प्रदान करने में लगी हुई है। कंपनी के फंड-आधारित उत्पादों में प्रोजेक्ट टर्म लोन, उपकरणों की खरीद के लिए लीज फाइनेंसिंग, उपकरण निर्माताओं को लघु मध्यम अवधि के ऋण, परामर्श के लिए अनुदान ब्याज-मुक्त ऋण, कॉर्पोरेट ऋण, कोयले के आयात के लिए क्रेडिट लाइन शामिल हैं। खरीदार की क्रेडिट लाइन पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए पट्टा वित्तपोषण ऋण पुनर्वित्त और पावर एक्सचेंज के माध्यम से बिजली की खरीद के लिए ऋण सुविधा इसके गैर-फंड-आधारित उत्पादों में आस्थगित भुगतान गारंटी, आराम पत्र (LOC) ईंधन आपूर्ति समझौते (FSA) के संबंध में अनुबंध दायित्वों के प्रदर्शन की गारंटी और क्रेडिट वृद्धि की गारंटी के लिए नीति शामिल है। कंपनी वित्तीय, नियामक और क्षमता निर्माण में परामर्श और सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी की सहायक कंपनियों में आरईसी लिमिटेड और पीएफसी कंसल्टिंग लिमिटेड शामिल हैं।


दोस्तो उम्मीद करता हूं  आपको Top 10 Government stocks list with Price in India के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी इस तरह के और भी शेयर मार्केट के बारे में ब्लॉग जानकारी के लिया हमारे और भी पोस्ट पढ़े

Note : जितने भी स्टॉक्स के बारे में इस ब्लॉग में हमने पढ़ा इनके कीमत में उतर चढ़ाव हो सकता है । और किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले अपने Risk Management जरूर करे , शेयर मार्केट में किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले खुद भी रिसर्च करे बाद में निवेश करे।

टिप्पणियाँ